Top Header Ad

Banner 6

पत्ती जन्माष्टमी का त्यौहार उत्तराखण्ड में

सभी साथियो को जन्माष्टमी की बहुत बहुत शुभकामनाये।
दोस्तों इस त्यौहार को उत्तराखण्ड राज्य के अंतर्गत अल्मोड़ा जिले के कई क्षेत्रो में कुछ अलग तरीके से मनाया जाता है। जिसे वहा की भाषा में पत्ती कहते है। इसका आयोजन जन्माष्टमी से एक दिन बाद होता है जिसमे चीड़(सुला या कुलौ) के पेड़ को एकदम साफ छील दिया जाता है और इसे जितना हो सके फिसलने वाला बनाया जाता है। इसपर पेड़ की चोटी पर फल और दही हांडी को बांध दिया जाता ह, फिर इसे जमीन में अच्छी तरह से गाड़ दिया जाता है ताकि कोई अनहोनी न हो, इसके बाद शुरू होती है प्रतिस्पर्धा उस दही हांडी तक पहुचने की हर कोई कोशिश करने लगते है वहा तक पहुँचने की और इस दौरान पेड़ की फिसलन बनी रहे इसके लिए उसपर और उन लोगो पर समय समय पर पानी भी डाला जाता है साथ ही आस पास में दुकाने लगी होती है जहाँ लोग खरीदारी भी करते है। कही पर लोग गीत,झोड़ा आदि लगाते है और मेले में आये लोगो का मनोरंजन करतेे है।
सच में गाँव में लगने वाले मेले की एक अलग ही रौनक होती है पूरे दिन रोमांच बना रहता है। आज इसे मैं ठीक उसी प्रकार से लिख रहा हूँ जैसे मैंने सालो पहले नब्बे के दशक में देखा था लगभग 1989 से 1992 तक इसके पश्चात कभी ये सौभाग्य बन ही नही पाया कि गाँव के किसी मेले जाने का मौका मिला हो।
आज इस लेख को लिखते हुए मैं उस मेले को अपने ज़हम में बिल्कुल वैसे ही देख पा रहा हूँ जैसा तब देखता था। जैसे ही मेले में प्रवेश किया करते थे सबसे पहले जलेबी की दुकान उसके बाद चूड़ी बिंदी आदि की दुकाने आगे चलते हुए बच्चों के खिलौनों की दुकाने जिन्हें देख हम बच्चे आकर्षित हो उठते थे, आप लोगो को भी तो यद् होगा न लोहे का वो तोता जिसे फंख फ़ैल जाते थे और चु चु की आवाज़ भी आती थी उसमे, गले के ताबीज़ जिसके दो दांत बने होते थे। कही चाय समोसे की दुकाने कही पर सुनार भी बेख़ौफ़ होकर अपनी सोने चाँदी के आभूषणों को बाजार में बिछा दिया करते थे और आज देखो लोग पानी पर भी ताले लगाते है। कही पर चरखी होती थी कही झूले लगे होते थे। और हम बच्चों के हाथ में 10 पैसा 5 पैसा 20 पैसा 25, 50 या धिक् से अधिक 1 रुपया होता था उसमे भी हम कितने खुश होते थे। और आज का वक़्त देखो जितने भी हो सब कम है।
वही एक किनारे पर कुछ लोग अपना गाने नाचने का आयोजन करते थे।
अनोप सिंह नेगी(खुदेड़)
9716959339
9136969339

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ