Top Header Ad

Banner 6

बुरांश शरबत के लाभ Rhododendron

        बुरांश उत्तराखण्ड का राज्य पुष्प है, इसे राज्य पुष्प बनाने के कई महत्वपूर्ण कारण है। यह पुष्प उत्तराखण्ड के घने जंगलो में पाया जाता है। बुरांश एक औषधीय पुष्प भी है शोध से पता चलने के बाद इससे कई दवाइयों का निर्माण भी किया जा रहा है।
        बुरांश के शरबत का प्रयोग शारीरिक विकास, खासी, बुखार, खून की कमी पूरी करने के लिए किया जाता है। लीवर से सम्बंधित समस्याओ का उपचार भी बुरांश के शरबत में है बुरांश (Rhododendron) के फूल में पोली फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण ये कोलेस्ट्रोल नही बनने देता है खास तौर से बुरांश का शरबत हृदय रोगियो के लिए लाभदायक है। इसके प्रतिदिन एक गिलास सेवन से हृदय रोग समाप्त हो जाता है।
        बुरांश के शरबत से हिमोग्लोबिन की कमी भी पूरी होती है। शारीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बुरांश एक महत्वपूर्ण औषधि है। सम्पूर्ण उत्तराखण्ड में बुरांश की लगभग पन्द्रह प्रजातिया पाई जाती है परन्तु अधिक प्रयोग लाल बुरांश का ही किया जाता है, ।
      यदि आप भी खाशी, बुखार, खून की कमी, हड्डियों के दर्द, कोलेस्ट्रोल की समस्याओ से दूर रहना चाहते है तो रोज एक गिलाश शर्बत पिए और इन रोगों से सुरक्षित रहे।
यदि आप लोग दिल्ली एनसीआर में रहते है तो आप नीचे दिए सम्पर्क सूत्र पर सम्पर्क कर सकते है। साथ ही हम दिल्ली में जल्द ही आप लोगो तक उत्तराखण्ड के सामान को उपलब्ध कराएँगे किन्तु इसके लिए आपका सहयोग जरुरी है आप सहयोग करेंगे तो किसानो को रोज़गार मिलेगा और पहाड़ो से पलायन भी रुक सकेगा।


अनोप सिंह नेगी(खुदेड़)
9716959339

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ