Top Header Ad

Banner 6

Rajju Bisht रज्जु बिष्ट

बाँदु का लस्का ढस्का देखी औला
दिल मेरु खुदेणु चा हे रेणु तेरी याद मा
सतेश्वरी तेरी माया मा बौल्या बणी ग्यु
तेरा बाना सोचणु रौ
पदम सिंह गाड़ी लेई खेतुसैण बटी
बस मा किलै नि राई
हाथा कु रुमाल छुटिगे पानी पंदेरे मा
हाथ मा मोबाइल पौड़ी बाजार
त्यारा सौ मि त्वेतै इतगा प्यार करुलु
माटा की मटुकी गोरख्यो की चेली सांतुला

        ये सभी गीत शायद आपने खूब सुने होंगे लगभग एक-दो  दशक पहले ऐसे गीतों को उस वक्त खूब सराहा जाता था। पहाड़ो में ये आवाज खूब गुंजा करती थी, लेकिन जब कुछ दौर बदला कैसेट ने सीडी की जगह ली सीडी ने डीवीडी और फिर मोबाइल में मेमोरी कार्ड ने और अब तो सबकुछ यूट्यूब तक ही सीमित रह गया।
इन गीतों के नाम पढ़कर शायद आप समझ ही गये होंगे कि आज मैं बात करने वाला हूं एक ऐसे लिख्वार की एक आवाज के धनी गायक की जिसे मैं कभी व्यक्तिगत तो नही मिला लेकिन इनके गीतों को खूब सुना करता था। दोस्तो ये है उत्तराखण्ड के गायक रज्जु बिष्ट जी। ऐसे तो इनके गीत सभी बेहतरीन है। जिनमे संदेश होता है, लेकिन आज मैं बात करने वाला हूं उन गीतों की जो उत्तराखण्ड में पहाड़ो में खूब गूंजते थे। शादियों में म्यूज़िक बैंड में खूब गाये गए वो गीत जिन पर आप भी जरूर झूमे होंगे। ये गीत थे:-
बाँदु का लस्का ढस्का देखी औला और
दिल मेरु खुदेणु चा हे रेणु तेरी याद मा
ऐसा गायक बीच मे एकदम से गायब सा हो गया कारण उनका स्वास्थ्य जिसने साथ नही दिया और आज के समय मे हम जैसे श्रोता जो उन्हें भूल चुके है। इनका यूट्यूब चैनल है(Rajju Bisht Official) जिसे इन्होंने शायद लगभग 3 महीने पहले बनाया उसपर आज भी मेरे इस लेख को लिखने तक मात्र 550 सब्सक्राइबर ही है। अब बिष्ट जी स्वस्थ होने के बाद एक बार फिर से हमारे बीच है और अपनी नई रचनाओं के साथ लौटे है। आशा है एक बार फिर से आप और हम इन्हें फिर से वैसे ही चाहेंगे सराहेंगे जैसे पहले इनको पसन्द करते थे।
अब रज्जु बिष्ट जी लगभग दो दशको के बाद एक बार फिर से अपनी नई रचनाओं के साथ आये है एक गीत का वीडियो आप आज कल खूब देख रहे होंगे उनका जो जल्द ही उनके यूट्यूब चैनल पर अपनो देखने को मिलेगा जो कुछ ऐसे है।
"न छुयाल रया गौ मा न त हुंगरा लांद कुई सुणी की बबा जी कु कणाट"

दोस्तो रज्जु विष्ट जी का ये यूट्यूब चैनल है जरूर सब्सक्राइब करे और आगे शेयर भी करे।

https://www.youtube.com/channel/UCIxJyOC2fBjJ3wOIhdCzWqA

अनोप सिंह नेगी(खुदेड़)
9716959339

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ